Privacy Policy: ElectGuru की नियम और शर्तें

Elect Guru की Privacy Policy में आपका स्वागत है।

Hi guys, स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट electguru.com में। हमारे इस वेबसाइट में आप इलेक्ट्रॉनिक्स से सम्बंधित सभी तरह की जानकारियाँ और मदद हिंदी भाषा में बिल्कुल ही फ्री में पा सकते हैं। यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक्स के किसी भी components और मटेरियल के बारे में जानना हो या फिर रिपेयरिंग के काम में कहीं भी कोई दिक्कत आ रही हो तो आप कमेन्ट करके अपनी समस्याओं के बारे में हमें बता सकते हैं। हम आपकी समस्याओं का समाधान करने में आपकी पूरी मदद करेंगे और जल्द-से-जल्द आपके कमेन्ट का रिप्लाई भी देंगे।
इस वेबसाइट पर हम बहुत ही आसान शब्दों में इलेक्ट्रॉनिक्स से सम्बंधित पोस्ट लिखते हैं इसलिए हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि यदि आप हमारे हर पोस्ट को पूरा और गहराई से पढेंगे तो आप उसे एक ही बार में समझ जायेंगे और आपको काफी मदद मिलेगी। हमारे एक पोस्ट को पढ़ लेने के बाद आपको हमारे और भी दूसरे पोस्ट पढ़ने का मन भी करेगा और आप रोजाना हमारे वेबसाइट पर आना भी चाहेंगे। यदि आप नियमित रूप से हमारे वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो इससे हमें न सिर्फ खुशी मिलती है बल्कि हम आपको एक विजिटर के बजाये अपने वेबसाइट का एक सदस्य मानते हैं।

इस वेबसाइट के लिए Privacy Policy बनाने की जरूरत क्यों है?

जिस तरह से किसी भी घर में शांति और खुशहाली बनाये रखने के लिए घर के मुखिया को अपना एक खास क़ानून और नियम बनाना पड़ता है ठीक उसी तरह से वेबसाइट को भी किसी गलत लोगों से बचाने और हमेशा ही उस पर शांति और भाईचारा बनाये रखने के लिए एक खास पॉलिसी की जरूरत पड़ती है। इसी उद्देश्य से इस वेबसाइट के लिए भी हमने एक खास प्राइवेसी पॉलिसी बनाया है ताकि भविष्य में इसकी सुरक्षा बनी रहे और ये किसी गलत लोगों के मनमानी का शिकार न बन जाए।

जिस तरह से किसी भी घर के मुखिया अपने घर के बिगड़े सदस्य को सुधारने और उसे सही राह पर लाने के लिए उसे अपने तरीके से सही दंड देते हैं ठीक उसी तरह से यदि हमारे कोई भी विजिटर हमारे पॉलिसी का उल्लंघन करेंगे और किसी भी तरह का कोई संदेहास्पद काम करेंगे तो हमारे पास वैसे विजिटर को वेबसाइट में ब्लॉक करने का पूरा अधिकार होगा। यदि कोई भी person हमारे पॉलिसी का हद से ज्यादा और बर्दाश्त से बाहर जाकर उल्लंघन करेंगे तो जरूरी पड़ने पर हम कानूनी मदद भी ले सकते हैं।

इसलिए सभी विजिटर से अनुरोध है कि कोई भी ऐसा काम न करें जिससे उन्हें शर्मिंदगी महसूस करना पड़े और कानूनी पचड़े में फंसना पड़े। साथ ही ये भी बता देना चाहूँगा कि हमें हमारे विजिटर से बहुत ही लगाव है और हम किसी भी तरह से उनकी बुराई नहीं चाहेंगे, इसलिए उनका भी कर्तव्य होना चाहिए कि इस वेबसाइट पर शांति का माहौल बनाये रखने में हमारी मदद करें और हमारे पॉलिसी के नियमों का उल्लंघन न करें।

इस वेबसाइट पर आप क्या-क्या कर सकते हैं?

  1. इस वेबसाइट पर आप हमारे कोई भी पोस्ट जितनी बार मन हो उतनी बार पढ़ सकते हैं और किसी भी पेज को विजिट कर सकते हैं।
  2. यदि आपको कोई समस्या हो या आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमारे किसी भी पोस्ट पर कमेन्ट कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कि आपके कमेन्ट से आपकी समस्या को समझने में आसानी हो ताकि हम सही से आपकी हेल्प कर सकें।
  3. इस वेबसाइट पर बहुत सारे विजिटर कमेन्ट करते हैं, इसलिए यदि किसी भी दूसरे विजिटर की हेल्प करने में आप सक्षम हों तो खुशीपूर्वक ऐसा कर सकते हैं।
  4. यदि आपको लगता है कि हमने किसी ऐसे टॉपिक पर अभी तक पोस्ट नहीं लिखा है जिस पर हमें पोस्ट जरूर लिखना चाहिए था, तो आप हमें इसके बारे में खुलकर बता सकते हैं।
  5. यदि आपको इस वेबसाइट में किसी भी प्रकार की कमी महसूस हो तो अबिलम्ब हमें सूचित करें। आपका हर एक सलाह हमारे लिए महत्त्वपूर्ण होता है।
  6. यदि आपको हमारे किसी भी पोस्ट में कोई संदेह हो या किसी भी तरह की कोई गलती का पता चले तो अविलम्ब हमें सूचित करें, ऐसा करने से आप हमारे धन्यवाद के पात्र बन जायेंगे।
  7. यदि आप हमें कोई निजी सन्देश भेजना चाहते हैं तो हमारे Contact Us पेज से भेज सकते हैं। उस पेज से भेजा गया सन्देश सिर्फ हम ही पढ़ सकते हैं।
  8. यदि आप हमारे वेबसाइट के सभी पोस्ट को तुरंत पढ़ लेना चाहते हैं तो हमें Subscribe कर सकते हैं।
  9. पसंद आने पर हमारे पोस्ट को लाईक या पसंद नहीं आने पर Dislike भी कर सकते हैं।
  10. हमारे पोस्ट को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इसके लिए हमारे वेबसाइट में शेयर करने के विकल्प पहले से ही दिए जा चुके हैं।
  11. हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाईक भी कर सकते हैं।
  12. सोशल साइट्स पर आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं।
  13. इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-ही-साथ आप हमसे विभिन्न तरह के टेक्नोलॉजी से सम्बंधित सवाल भी कर सकते हैं, जिसका जवाब हम जानेंगे आपको जरूर बताएँगे।
  14. यदि आपका इरादा गलत नहीं है तो आप यहाँ कुछ भी कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आप क्या-क्या नहीं कर सकते हैं?

  1. आप हमारे पोस्ट के किसी भी सामग्री को कॉपी करके कहीं और इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। यदि आपको हमारे किसी भी सामग्री की जरूरत हो तो आप हमसे बात करके डिमांड कर सकते हैं।
  2. कोई भी इंसान हमारे वेबसाइट को हैक करने या इस पर किसी भी तरह का कोई भी अटैक करने की कोशिश नहीं कर सकते।
  3. इस वेबसाइट में गंदे और भद्दे कमेन्ट नहीं कर सकते हैं।
  4. आप किसी भी विजिटर के सवाल का सही जवाब देने के लिए आमंत्रित हैं, लेकिन किसी के साथ भी गलत शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  5. यदि कोई भी विजिटर यहाँ पर गलत कमेन्ट करेंगे तो उन पर हम एक्शन लेंगे लेकिन आपको इन सभी मामलों में हस्तक्षेप करने की कोई जरूरत नहीं होगी। हम अपने अच्छे विजिटर का बुरा सपने में भी नहीं सोच सकते।
  6. आप अपना मोबाइल नंबर या किसी भी तरह का अपना कोई निजी जानकारी कमेन्ट नहीं कर सकते हैं। यदि निजी जानकारी को हमारे साथ शेयर करना जरूरी हो तो आप हमारे Contact Us पेज से हमें मेसेज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके प्राइवेसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  7. जरूरत पड़ने पर ही कमेन्ट में किसी तरह का लिंक ऐड कर सकते हैं, अन्यथा नहीं।
  8. हम 3 भाषा को ही अच्छी तरह से समझ पाते हैं। हिंदी, Hinglish और English. इसलिए आप कमेन्ट और हमसे संपर्क करने के लिए इन्हीं में से किसी भाषा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, दूसरी भाषा में कमेन्ट करने पर भी हमें कोई दिक्कत नहीं है।

हमारी Privacy Policy को तोड़ने पर हम कौन-सा कदम उठा सकते हैं?

जिस तरह से घर में किसी भी गलती की एक खास सजा मिलती है ठीक उसी तरह से हम भी खास तरह के पॉलिसी तोड़ने पर उसके लिए खास कदम ही उठाएंगे।
  1. गलत कमेन्ट करने पर हम आपके कमेन्ट को डिलीट कर सकते हैं।
  2. यदि आप हमें परेशान करने में दिलचस्पी लेंगे तो हम आपको इस वेबसाइट से ब्लॉक भी कर सकते हैं, इसके बाद आप तब तक इस वेबसाइट पर विजिट नहीं कर सकते जब तक हम फिर से आपको अनब्लॉक न कर दें।
  3. यदि आप कमेन्ट में अपनी कोई निजी जानकारी शेयर करते हैं तो स्थिति को देखते हुए हम आपके उस कमेन्ट को भी डिलीट कर सकते हैं।
  4. इस वेबसाइट को हानि पहुँचाने या इस पर अटैक करने और इसे हैक करने की कोशिश करने वाले के खिलाफ हम कानूनी मदद भी ले सकते हैं।

क्या हमेशा इस वेबसाइट कि Privacy Policy यही रहेगी?

जी नहीं, आजकल दुनिया बहुत तेजी से तरक्की कर रही है। रोज नये-नए नियम बनते हैं और रोज ही कितने सारे नियम पुराने और बेकार हो जाते हैं।
  1. भविष्य में यदि हमारी कोई भी प्रायवेसी महत्त्वहीन हो जाए और उसकी जरूरत न हो तो हम उसे हटा भी सकते हैं।
  2. यदि जरूरत पड़ी तो हम नए-नए पॉलिसी भी बना सकते हैं।
लेकिन इन दोनों ही स्थितियों में हम अपने सभी पोस्ट और सभी पेज पर इसकी नोटिफिकेशन जरूर जारी करेंगे। इसलिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Terms and Conditions (नियम और शर्तें)

ऊपर हमने सभी नियम और शर्तों को स्पष्ट कर दिया है। इसलिए एक आदर्श विजिटर का फर्ज निभाएं और वेबसाइट पर शांति और भाईचारा बनाये रखें। यदि आप इस वेबसाइट और इसके किसी भी सदस्यों की बुराई नहीं चाहते तो यकीन मानिये कि आपके साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा।

All Right Reserved

ऊपर हमने अपने नियमों के साथ-ही-साथ अपने अधिकारों के बारे में विस्तार से बता दिया है। इसलिए हमें उम्मीद है कि सभी विजिटर उसका ईमानदारी से पालन करेंगे और इस वेबसाइट को अपने घर की तरह अपना प्यार और आशीर्वाद प्रदान करेंगे।