About blog: इलेक्टगुरु पर किस तरह का पोस्ट किया जाता है?

Hi guys, स्वागत है आपका इस इलेक्ट्रॉनिक्स वेबसाइट www.electguru.com में। हमने इस वेबसाइट को 23 अगस्त 2016 को बनाया था। जिस समय हमने ये ब्लॉग बनाया था उस समय इन्टरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक्स से सम्बंधित बहुत ही कम ऐसे पोस्ट थे, जिस तरह के पोस्ट हम इस ब्लॉग पर शेयर करते हैं। हिंदी भाषा में तो न के बराबर ऐसे पोस्ट इन्टरनेट पर मिलते थे। इसलिए जो लोग सिर्फ हिंदी ही समझते हैं और इंग्लिश नहीं समझ पाते हैं, खासकर वैसे ही लोगों के लिए हमने ये ब्लॉग बनाया है।

ElectGuru वेबसाइट हमने क्यों बनाया है?

ब्लॉग बनाने के समय हमारा एक मात्र उद्देश्य जरूरतमंद लोगों की हेल्प करना था। रिपेयरिंग के काम करने के दौरान बहुत सारे ऐसे लोग हमारे पास आया करते थे जो इस क्षेत्र में कुछ सीखना चाहते थे और पैसा कमाना चाहते थे। लेकिन समय की कमी की वजह से हम सभी लोगों को टाइम नहीं दे पाते थे।

फिर एक दिन जब हमने अनुभव किया कि इन्टरनेट पर हिंदी भाषा में इलेक्ट्रॉनिक्स के पोस्ट की कमी है, तो हमने उसी समय वेबसाइट बनाने का मन बना लिया था। उस समय हमने सोचा था कि वेबसाइट बनाकर हम इलेक्ट्रॉनिक्स और रिपेयरिंग से सम्बंधित जानकारियाँ उस पर हिंदी में पब्लिश करेंगे ताकि इंग्लिश नहीं समझने वाले लोग भी इन्टरनेट से रिपेयरिंग के काम को सरलता से समझ सकेंगे।

इलेक्टगुरु वेबसाइट में आप क्या-क्या सीख सकते हैं?

इलेक्ट्रॉनिक्स और रिपेयरिंग के बारे में हम जितना भी कुछ जानते हैं वो सभी जानकारी हम इस ब्लॉग पर हिंदी में और बिल्कुल ही मुफ्त में शेयर करते हैं और आगे भी इसी तरह करते रहेंगे। हम इलेक्ट्रॉनिक्स से सम्बंधित सभी टॉपिक पर बहुत ही आसान शब्दों में पोस्ट लिखते हैं जिस वजह से हमारे वेबसाइट में आप सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस और रिपेयरिंग से सम्बंधित जानकारी पाएंगे और साथ ही यहाँ पर आप रिपेयरिंग का काम भी आसानी से सीख सकते हैं।

यहाँ पर आप आयरन, पंखा, स्टेबलाईजर, DVD, VCD, DTH, मोबाइल, CFL, LED, इमरजेंसी लाईट, चार्जर, होम थिएटर, स्पीकर इत्यादि सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की जांच, रिपेयरिंग और मरम्मत करना सीख सकते हैं और इससे सम्बंधित पोस्ट पढ़ सकते हैं। साथ ही आप यहाँ इलेक्ट्रॉनिक्स components और मटेरियल के बारे में भी विस्तार से जान सकते हैं।

यहाँ आप मल्टी-मीटर की पूरी जानकारी पा सकते हैं और इसकी सहायता से सभी सामानों की जांच करना भी सीख सकते हैं। इतना ही नहीं, यहाँ आप घर की वायरिंग करने के सम्बंधित टिप्स भी पा सकते हैं। साथ ही हमारे पोस्ट के माध्यम से आप खुद का प्रोजेक्ट बनाना भी सीख सकते हैं।

इन्टरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से संबधित जानकारी

हम कंप्यूटर, मोबाइल और इन्टरनेट से सम्बंधित जानकारी भी रखते हैं। लेकिन चूंकि इन सभी टॉपिक पर पहले से ही बहुत सारे हिंदी वेबसाइट बनाये जा चुके हैं, इसलिए हम अपने वेबसाइट पर इन टॉपिक से सम्बंधित सभी तरह के पोस्ट डालने के बजाये सिर्फ वही पोस्ट डालेंगे जो नया और महत्त्वपूर्ण जानकारियों से भरा हुआ होगा। लेकिन यदि इनसे सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

ElectGuru में आप कमेंट भी कर सकते हैं

यदि आपको हमारे पोस्ट में कहीं कोई संदेह हो या किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेन्ट भी कर सकते हैं। आपके कमेन्ट का रिप्लाई हम जल्द-से-जल्द देंगे और यदि आपका कोई सुझाव होगा तो हम उस पर भी विचार जरूर करेंगे। साथ ही, यदि आप हमें कोई निजी सन्देश भेजना चाहते हैं तो हमारे Contact us पेज पर से हमें सन्देश भेज सकते हैं। उस पेज से भेजा गया सन्देश सिर्फ हम ही देख और पढ़ सकते हैं।