हमारे घर के उपकरण कितने वाट्स का होता है?

Happy New Year 2018 wishes in HIndi: कुछ ही दिनों में नया साल 2018 आने वाला है और इसके बाद 21वीं शताब्दी 18 साल का हो जाएगा। इस शताब्दी ने अपने 17 साल के अब तक के जीवनकाल में ही हमें इतना कुछ दे दिया है जिसके बारे में कल्पना करना भी नामुमकिन था। इस शताब्दी ने हमें एक से बढ़कर एक ऐसे-ऐसे आधुनिक इलेक्ट्रिक उपकरण दिया है जिससे हमारी जिन्दगी काफी आसान हो गई है।

20वीं सदी में हर किसी के पास बिजली की पहुँच नहीं हुआ करती थी। लेकिन जैसे ही शताब्दी में परिवर्तन हुई, बिजली की पहुँच सभी गाँव में, सभी घर और सभी लोगों तक हो गई। इसी सदी ने हमें अति विकसित मोबाइल स्मार्टफोन भी दिया है। वर्तमान समय में हर किसी के घर में बिजली का कनेक्शन लिया हुआ है और लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल करने लगे हैं।
Electronic device power consumption
Pixabay
आपने भी अपने घर में बिजली का कनेक्शन जरूर लिया होगा और आप इस पर बहुत प्रकार के उपकरणों का इस्तेमाल भी करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर में जिन-जिन उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं वो उपकरण कितने वाट का होता है? क्या आप जानते हैं कि आपके घर में इस्तेमाल होने वाले उपकरण बिजली की कितनी खपत करते हैं? क्या आप जानते हैं कि आपके घर में इस्तेमाल होने वाले किन उपकरणों का इस्तेमाल सस्ता पड़ता है और किनका इस्तेमाल महंगा पड़ता है?

हालांकि किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरणों पर उनके वाटेज कैपेसिटी लिखे होते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ही पोस्ट में आपके घर में इस्तेमाल होने वाले सभी इलेक्ट्रिक उपकरणों के वाटेज क्षमता के बारे में हिंदी में बताने जा रहे हैं। आपके घर में इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी उपकरणों के वाटेज कैपेसिटी आप इस पोस्ट में हिंदी भाषा में जान सकते हैं।

1) Electric Bulb power consumption: बल्ब कितने वाट का होता है?

बिजली आने से पहले हरेक घरों में अँधेरा होने पर रात को दीया और लालटेन जलाया जाता था। लेकिन बिजली आने के बाद अब सभी घरों में इलेक्ट्रिक बल्ब जलाया जाने लगा है। पहले बिजली कट जाने के बाद तो कम-से-कम लोग दीया या लालटेन जला लिया करते थे लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी ने हमें इतना कुछ दे दिया है कि अब बिजली कट जाने के बाद भी लोगों को लालटेन जलाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आधुनिक इमरजेंसी लाइट की मदद से लोग बिजली कट जाने के बाद भी तेज प्रकाश में घर को उजाला रख सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलेक्ट्रिक बल्ब कितने वाट का होता है? हरेक बल्ब के ऊपर या उसके कवर पर उसका वाटेज लिखा होता है। पुराने समय में थॉमस ऐल्वा एडीसन के आविष्कार किये गए 6-10 RS में आने वाला बल्ब जिसका प्रकाश पीला होता था वो 100W (100 वाट) का होता था। 100w का बल्ब होने की वजह से ये बिजली की बहुत ज्यादा खपत करता था।

लेकिन आज के समय में उजला प्रकाश करने वाले बहुत सारे CFL और LED बल्ब आ चुके हैं जो थोड़े महंगे जरूर होते हैं लेकिन उनके इस्तेमाल से हमारे बिजली बिल में भारी बचत होती है। छोटे से लेकर बड़े-बड़े हॉल तक में इस्तेमाल करने के लिए 5 वाट से लेकर सैकड़ों वाट तक के led bulb का निर्माण किया जा चुका है। लेकिन आमतौर पर हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले एलईडी बल्ब 5 वाट, 7 वाट, 9 वाट, 14 वाट तक के ही होते हैं।


2) Electric Fan power consumption: बिजली का पंखा कितने वाट का होता है?

इलेक्ट्रिक पंखा का इस्तेमाल गर्मियों के दिनों में ठंडक पाने के लिए किया जाता है। बल्ब के बाद ये दूसरा इलेक्ट्रिक उपकरण है जिसका इस्तेमाल हरेक घरों में किया जाता है। इलेक्ट्रिक फैन 3 प्रकार का होता है।

a) Ceiling fan power consumption: सीलिंग फेन कितने वाट का होता है?

जिस पंखे को छत से लटकाया जाता है उसे सीलिंग फैन कहते हैं। हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाला एक सामान्य सीलिंग पंखा 65W से लेकर 75W तक का होता है।

b) Stand fan power consumption: स्टैंड फेन कितने वाट का होता है?

जिस पंखे को जमीन पर रखकर इस्तेमाल किया जाता है उसे स्टैंड फैन कहते हैं। एक सामान्य स्टैंड पंखा भी 65 वाट से 75 वाट तक का हो सकता है।

c) Table fan power consumption: टेबल फेन कितने वाट का होता है?

टेबल फेन सबसे छोटा एसी फैन होता है जिसे शरीर के लेवल पर रखा जाता है। टेबल पंखा 30w से लेकर ज्यादा वाट तक का हो सकता है।


3) Mobile Charger power consumption: मोबाइल का चार्जर कितने वाट्स का होता है?

आज से कुछ साल पहले तक स्मार्टफोन की जानकारी हर किसी को नहीं थी। स्मार्टफोन से पहले लोग सिंपल मोबाइल फोन का ही इस्तेमाल करते थे। लेकिन आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन नहीं तो कम-से-कम एक सिंपल मोबाइल फ़ोन जरूर होगा। साथ ही हरेक मोबाइल को चार्ज करने के लिए उनके पास मोबाइल का चार्जर भी जरूर होगा। सिंपल मोबाइल का चार्जर 5 वाट्स तक का होता है लेकिन ब्रांडेड मोबाइल या स्मार्टफोन का चार्जर 5 वाट से भी कम वाट का हो सकता है।


4) Good Knight Machine power consumption: गुड नाईट मशीन कितने वाट्स का होता है?

गुड नाइट मशीन एक छोटा-सा यन्त्र है जो इतना छोटा होता है कि जेब में भी समा सकता है। मच्छर को भगाने के लिए गुड नाइट मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। ये मशीन एक जहरीली लिक्विड के साथ काम करता है जो सिर्फ मच्छर या उसके जैसे ही कुछ छोटे-मोटे जीव के लिए नुकसानदायक होता है। गुड नाइट मशीन 10 वाट्स तक का होता है। एक बात का ध्यान रहे कि गुड नाइट एक कंपनी का नाम है और इसका मशीन ज्यादा प्रसिद्द है। नहीं तो और भी कंपनी मच्छर भगाने वाली मशीन बनाती है।

5) Electric Iron power consumption: इलेक्ट्रिक आयरन कितने वाट का होता है?

इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल कपडे को प्रेस करने के लिए किया जाता है। हालांकि आमतौर पर इसका इस्तेमाल अभी भी सभी घरों में नहीं होता है लेकिन आने वाले समय में लगभग सभी घरों में इसका इस्तेमाल जरूर होगा। इलेक्ट्रिक आयरन 2 प्रकार का होता है।

a) Automatic iron: आटोमेटिक आयरन कितने वाट का होता है?

यदि बिजली का वोल्टेज कम होगा तो आयरन कम गर्म होगा लेकिन यदि बिजली का वोल्टेज ज्यादा होगा तो आयरन भी ज्यादा गर्म होगा। लेकिन यदि इलेक्ट्रिक आयरन हद से ज्यादा गर्म हो जायेगा तो कपडा भी जल जायेगा। आटोमेटिक आयरन की खूबी यही है कि जब आयरन हद से ज्यादा गर्म होने लगता है तो ये आटोमेटिक रूप से बंद हो जाता है जिससे कपडे को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। एक सामान्य आटोमेटिक आयरन 500W, 750W और 1000W का होता है।

b) Non Automatic Iron power consumption: नॉन आटोमेटिक आयरन कितने वाट का होता है?

जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाने पर जो इलेक्ट्रिक आयरन खुद से बंद नहीं होता है उसे नॉन-आटोमेटिक आयरन कहा जाता है। एक सामान्य नॉन-आटोमेटिक आयरन 250 वाट्स से लेकर 500 वाट्स तक का हो सकता है।


6) Television power consumption: टेलीविज़न कितने वाट्स का होता है?

टेलीविज़न का इस्तेमाल फिल्म देखने और गाना सुनने के लिए किया जाता है। हालांकि ये सभी घरों में देखने को नहीं मिलता है लेकिन फिर भी ये एक बहुत ही प्रसिद्द इलेक्ट्रिक उपकरण है। टेलीविज़न को संक्षिप्त रूप में टीवी भी कहा जाता है। टेलीविज़न मुख्य रूप से 2 प्रकार का होता है।

a) Colour Television: रंगीन टीवी कितने वाट्स का होता है?

रंगीन टेलीविज़न में किसी भी विडियो को सभी प्राकृतिक रंगों के साथ देखा जा सकता है। कलर टेलीविज़न मार्केट में विभिन्न आकार में उपलब्ध है। इनमें से 14 इंच, 19 इंच, 21 इंच और 24 इंच के टेलीविज़न सबसे ज्यादा प्रसिद्ध रहे हैं। एक कलर टीवी 65 वाट्स से लेकर ज्यादा वाट्स तक हो सकता है।

b) Black White Television: सादा टीवी कितने वाट्स का होता है?

पुराने ज़माने में जब सबसे पहले टेलीविज़न आया था तो उस समय उस पर सादा विडियो ही देखा जा सकता था। ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय का विज्ञान आज के जितना उन्नत नहीं था जिस वजह से कलर टीवी एक कल्पना मात्र था। एक सादा टेलीविज़न 35 वाट्स से लेकर ज्यादा वाट्स तक का हो सकता है।


7) LED TV power consumption: एलईडी टीवी कितने वाट्स का होता है?

एलईडी टीवी, टेलीविज़न का ही एक विकसित रूप है जो टेलीविज़न के तुलना में बहुत हल्का होता है और साथ ही इसका रख-रखाव भी बहुत आसान होता है। इतना ही नहीं, एलईडी टीवी में टेलीविज़न के मुकाबले कुछ एडवांस विकल्प भी मिलते हैं। ये भी कलर टेलीविज़न के तरह ही 14 इंच, 19 इंच, 21 इंच और 24 इंच का होता है। एक एलईडी टीवी 50 वाट्स से लेकर अधिकतम वाट्स तक हो सकते हैं।

8) DTH power consumption: डीटीएच कितने वाट्स का होता है?

Dth एक ऐसा उपकरण है जो सेटेलाईट द्वारा छोड़े जा रहे सिग्नल को पकड़कर उस पर प्रसारित किए जा रहे चैनल हमें टेलीविज़न या एलईडी टीवी पर दिखाता है। डीटीएच को डिश टीवी और सेट-टॉप-बॉक्स के नाम से भी जाना जाता है। एक सामान्य डीटीएच 8 वाट से 25 वाट तक होता है।

9) DVD Player power consumption: डीवीडी प्लेयर कितने वाट्स का होता है?

डीवीडी प्लेयर में डीवीडी या वीसीडी कैसेट डिस्क लगाकर उसमें चल रहे विडियो या ऑडियो फाइल को टेलीविज़न पर देखा और सुना जाता है। आज से कुछ साल पहले तक लोगों के घर में डीवीडी प्लेयर के माध्यम से ही फिल्म देखा जाता था लेकिन डीटीएच के आ जाने के बाद इसका इस्तेमाल अब कम होने लगा है। एक सामान्य डीवीडी प्लेयर 15 वाट से अधिकतम वाट्स तक का हो सकता है।


10) VCD Player: वीसीडी प्लेयर कितने वाट्स का होता है?

वीसीडी प्लेयर में सिर्फ वीसीडी कैसेट डिस्क को ही प्ले किया जा सकता है। देखने में ये भी डीवीडी प्लेयर जैसा ही लगता है लेकिन दोनों के कैपेसिटी और परफॉरमेंस में अंतर होता है। वीसीडी में प्ले हो रहे विडियो को भी टेलीविज़न या एलईडी टीवी पर देखा जा सकता है। वीसीडी प्लेयर भी डीवीडी प्लेयर के जितना अर्थात 15 से अधिकतम वाट्स का होता है।

11) Home Theater power consumption: होम थिएटर कितने वाट्स का होता है?

वैसे तो आजकल मोबाइल और स्मार्टफोन में ही पूरी दुनिया के मनोरंजन समा चुके हैं लेकिन होम थिएटर का जलवा आज भी उसी तरह से बरकरार है जिस तरह से पहले था। होम थिएटर में लोग Mp3 गाने को मधुर आवाज में और डीजे की धुन पर सुन सकते हैं। हालांकि होम थिएटर बहुत तरह का आता है। एक सामान्य घरों में 2 एम्पेयर ट्रांसफार्मर वाले होम थिएटर का इस्तेमाल अधिक तौर पर किया जाता है। एक साधारण होम थिएटर भी 100 वाट्स के हो सकते हैं।

12) Amplifier Machine power consumption: एम्पलीफायर बाजा कितने वाट्स का होता है?

एम्पलीफायर मशीन का इस्तेमाल भी गाना सुनने के लिए ही किया जाता है। लेकिन होम थिएटर की तरह एम्पलीफायर में dj की धुन में गाना नहीं सुना जा सकता है। हालांकि सामान्य तौर पर हमारे घरों में इस्तेमाल किये जाने वाले एम्पलीफायर मशीन में भी ज्यादातर 2 एम्पेयर के ट्रांसफार्मर का ही इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह का एम्पलीफायर मशीन भी 100 वाट्स का होता है।

13) Room Heater power consumption: रूम हीटर कितने वाट का होता है?

जिस तरह से गर्मियों में पंखे का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी प्रकार से ठंडी के समय में भी अपने रूम के वातावरण को गर्म बनाने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल किया जाता है। रूम हीटर बहुत प्रकार का विभिन्न दामों में आता है। एक आम इंसान के घर में इस्तेमाल होने वाला रूम हीटर आमतौर पर 400 वाट से शुरू होता है और हजारों वाट तक आता है।

14) Mixer Grinder power consumption: मिक्सर ग्राइंडर कितने वाट का होता है?

मसाला पीसने के लिए और खाद्य पदार्थ का पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर ग्राइंडर मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि महंगा होने के कारण अभी ये सभी आम लोगों तक नहीं पहुँच पाया है। एक सामान्य मिक्सर मशीन 500 वाट से शुरू होता है।

15) Hand Blender power consumption: हैण्ड ब्लेंडर कितने वाट का होता है?

हैण्ड ब्लेंडर भी एक तरह का मिक्सर ग्राइंडर जैसा ही यन्त्र होता है। हैण्ड ब्लेंडर से भी खाद्य-पदार्थ का पेस्ट बनाया जाता है और उनका मिश्रण किया जाता है। लेकिन इस यन्त्र का इस्तेमाल हाथ से किया जाता है जबकि मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल स्थिर रखकर किया जाता है। एक सिंपल हैण्ड ब्लेंडर 250 वाट से शुरू होता है।

16) Water Geyser/Heater: वाटर गीजर/हीटर कितने वाट का होता है?

Water heater power consumption: पानी को गर्म करने के लिए वाटर गीजर का इस्तेमाल किया जाता है। वाटर गीजर को वाटर हीटर के नाम से भी जाना जाता है। एक तो ये महंगा होता है और ऊपर ज्यादा वाट का होने की वजह से ज्यादा बिजली की खपत करता है जिस वजह से एक आम आदमी इसे खरीद नहीं सकते हैं। एक साधारण गीजर भी 500 वाट से चालू होता है।


17) Electric Stove power consumption: इलेक्ट्रिक चूल्हा कितने वाट का होता है?

जिस तरह से गैस के इस्तेमाल से गैस चूल्हा पर खाना बनाया जाता है ठीक उसी तरह से बिजली के इस्तेमाल से भी इलेक्ट्रिक चूल्हा पर खाना बनाया जाता है। इलेक्ट्रिक चूल्हा भी महंगा पड़ता है जिस वजह से ये अभी तक आम लोगों तक नहीं पहुँच पाया है। एक साधारण इलेक्ट्रिक चूल्हा भी 1200 वाट का होता है।

18) Domestic Refrigerator: घरेलू फ्रिज कितने वाट्स का होता है?

Domestic fridge power consumption: फ्रिज एक ऐसा उपकरण होता है जिसके अन्दर मनचाहे तापमान का कृत्रिम ठंडा वातावरण पैदा किया जाता है। इस कृत्रिम ठन्डे वातावरण में किसी भी खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ को रखने पर वो पदार्थ ठंडा हो जाता है और उसमें ताजगी बनी रहती है। एक घरेलू फ्रिज 100 वाट का भी होता है।

19) Washing Machine power consumption: वाशिंग मशीन कितने वाट का होता है?

कपडे साफ़ करने वाली मशीन को वाशिंग मशीन कहते हैं। एक साधारण वाशिंग मशीन 500 वाट का होता है।

20) Air Conditioner power consumption: एयर कंडीशनर (एसी) कितने वाट का होता है?

किसी भी बंद क्षेत्र को पूरी तरह से ठंडा बनाने के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे छोटा एसी भी 500 वाट का होता है।

21) Fog Machine power consumption: फोग मशीन कितने वाट का होता है?

जिस तरह से गुड नाईट मशीन से मच्छर को भगाया जाता है ठीक उसी तरह से फोग मशीन से भी मच्छर को भगाया जाता है। लेकिन दोनों में सबसे बड़ा अंतर ये है कि गुड नाइट मशीन एक छोटे से रूम में प्रभाव डालता है जबकि फोग मशीन एक बहुत बड़े एरिया में अपना प्रभाव डालता है। इस मशीन से मच्छर से लेकर बहुत सारे छोटे-छोटे जीव से भी कम समय में छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि अभी ये मशीन नया है और महंगा भी है। एक सिंपल फोग मशीन भी 400 वाट का होता है और इससे ज्यादा हजारों वाट का भी होता है।

नोट:- इनमें से बहुत सारे उपकरणों के बारे में दी गई वाटेज की जानकारी इन्टरनेट से ली गई जानकारी के आधार पर है। इस पोस्ट में सभी उपकरणों के न्यूनतम वाटेज कैपेसिटी के बारे में बताया गया है। यदि इस पोस्ट से आपको कहीं कोई दिक्कत महसूस हो तो अविलम्ब हमें सूचित करें। साथ ही, यदि किसी उपकरण के बारे में यहाँ नहीं बताया गया हो तो हमें जरूर बताएं।


आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बताएं और यदि ये पोस्ट आपको पसंद आए तो सोशल मीडिया पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना भी न भूलें।