Fan में capacitor की वायरिंग कैसे की जाती है?

बहुत बार ऐसा होता है कि अच्छी voltage रहने के बावजूद भी हमारे घर के पंखे सही से काम नहीं करते हैं और पहले की अपेक्षा उनकी speed काफी कम जाती हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि वो बिल्कुल भी नहीं चलता। हालांकि, यदि बात करें एक ceiling fan की तो ऐसी समस्या के कई वजह हो सकते हैं जिनमें से एक वजह है fan capacitor या fan condenser का खराब हो जाना।

यदि आपके पंखे का कैपेसिटर खराब हो जाए और यदि आप उसे किसी electrical mechanic से जांच करवाएंगे तो वो आपसे 100 रूपये तक वसूल सकते हैं जबकि यदि आप चाहें तो सिर्फ 20 या 30 रूपये में capacitor खरीदकर खुद से ही पंखे को सही कर सकते हैं। लेकिन यदि कोई लोग ऐसा नहीं करते हैं तो इसकी सबसे बड़ी वजह ये होती है कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि fan capacitor को कैसे बदला जाता है।
pankhe me fan capacitor wiring kaise kiya jata hai
यदि आपके साथ भी ऐसी ही समस्या है तो समझ लीजिये कि अब वो problem ख़त्म होने जा रही है। आज इस post में हम बताने जा रहे हैं कि किसी भी पंखे के capacitor खराब होने पर उसे कैसे बदला जाता है और उसका connection कैसे किया जाता है? लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि हम जो तरीका बताने जा रहे हैं वो सभी तरह के पंखे के लिए सही है, लेकिन हम आपको ज्यादा अच्छे से समझा पाएं, इस वजह से हम ये मान कर चलेंगे कि हमें ये काम ceiling fan में करना है।

पंखे में Capacitor के खराब होने की checking कैसे करें?

सबसे पहले तो बिजली बोर्ड से अपने fan connection को अच्छी तरह से और सावधानीपूर्वक हटा दें। इसके बाद छत के हुक से लगे हुए उसके नट-वोल्टस को खोलकर पंखे को नीचे उतार लें। अब सबसे पहले DC tester या multimeter से इसके coil की जांच कर लें।

जब sure को जायें कि coil पूरी तरह से सही है तो पंखे के सभी blades अर्थात पंखी को उससे निकाल दें। इसके बाद पंखे को हाथ से घुमाकर देखें कि कहीं जाम होने की वजह से तो उसे चलने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है। यदि इसमें जाम की समस्या भी नहीं है तो ऐसा भी हो सकता है कि कहीं पंखे तक current ही नहीं पहुँच रहा होगा।

इसलिए जिस तार से पंखा जुड़ा हुआ था पहले उस तार में कोई बल्ब लगाकर चेक कर लें। बल्ब यदि यहाँ पर न जले तो इसका मतलब ये होगा कि पंखे तक currrent ही नहीं पहुँच रहा था लेकिन यदि बल्ब जल जाये तब पंखे का कैपेसिटर ही खराब माना जायेगा। यदि आप चाहें तो ये testing पहले भी कर सकते हैं।


Fan capacitor का connection कैसे किया जाता है?

किसी भी ceiling fan के coil से 3 या 4 connection wire निकले हुए होते हैं और हमें इन्हीं में capacitor और power supply का connection करना होता है। लेकिन जिन लोगों को ये कनेक्शन करने की जानकारी नहीं होती है वो confuse हो जाते हैं कि किस wire में capacitor लगाना होगा और किस wire में suppy का input दिया जायेगा।

लेकिन आपको बता दें कि ये कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। यदि आप हमारे बताये गए तरीके से पंखे में capacitor लगायेंगे तो आपको कोई भी समस्या नहीं आएगी और आप बड़े ही आराम से ये काम कर पाएंगे।

लेकिन जैसा कि आप जानते ही हैं कि किसी ceiling fan के coil से 3 wire निकले होते हैं तो किसी में से 4 wire. हालांकि, इन दोनों का connection समान तरीके से ही किया जाता है लेकिन इनमें थोडा बहुत difference भी है। इसलिए आपको अच्छे से समझा पाऊं, इसके लिए सबसे पहले चलिए हम 4 connection wire वाले पंखे में capacitor लगाने के बारे में जानते हैं।

Process - 1

सबसे पहले इस बात का पता लगायें कि Ceiling fan से निकले हुए 4 connection wires में से कौन-सा 2 wire ऊपर के coil का है और कौन सा 2 wire नीचे के coil का है। सामान्य तौर पर ऊपर वाले coil के दोनों wire का के इन्सुलेटर का colour Red (लाल) होगा जबकि नीचे वाले दोनों wire के insulator का कलर black (काला) होगा। लेकिन यदि आपके पंखे में किसी अलग रंग का तार लगा होगा तो आप पहले ये कन्फर्म हो जाएँ और तब मान कर चलें कि लाल वाला वायर ऊपर का है और काला वाला नीचे का है।

Process - 2

अब सबसे पहले तो उन 4 तारों में से कोई भी एक लाल और एक काला wire लें और इन दोनों को आपस में जोड़ दें। ये जो 2 वायर का एक connection बनेगा, यही कनेक्शन पंखे के coil की बाइंडिंग करते समय ही अन्दर से ही जोड़कर दोनों के बदले में एक ही connection wire बाहर निकाल दिया जाता है जिससे कि लोग confuse हो जाते हैं।


तो अब आपके पास सिर्फ 3 wire ही हैं जिनमें आपको input supply और capacitor दोनों को connect करना है। लेकिन इससे पहले कि इसमें कुछ connect करें, आपको बता दें कि 3 connection wire निकले हुए पंखे में भी इसी तरह से connection किया जायेगा जिस तरह से इतना कुछ कर लेने के बाद 4 connection wire वाले पंखे में किया जाना है।

तो चलिए सबसे पहले हम इन दोनों ही तरह पंखे के connection wire को आपस में compare कर लेते हैं ताकि आप एक ही बार में सभी तरह के ceiling fan में आसानी से कैपेसिटर का connection कर सकें।

4 connection wire वाले सीलिंग फैन को 3 connection wire वाले सीलिंग फैन जैसा कैसे बनाएं?

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि 4 connection wire निकले हुए पंखे में ऊपर वाले coil के दोनों वायर लाल और नीचे वाले coil के दोनों wire काला होते हैं। लेकिन 3 connection wire वाले पंखे से निकले हुए wire में से common वाला wire लाल होता है और बाकी के ऊपर वाले coil का एक wire काला होता है जबकि नीचे वाले coil का एक wire green (हरा) होता है। तो ऐसे में सबसे जरूरी बात ये है कि पहले हम इन दोनों के connection wire को compare करके अच्छी तरह से समझ लें।

3 taar aur 4 taar wale pankhe me kya antar hai

ऊपर के image में आप देख सकते हैं कि किस तरह से हमने 4 connection wire में से 2 को आपस में जोड़कर उन्हें 3 connection wire वाले पंखे जैसा बना दिया है। अब आपको कुछ भी नहीं करना है, सबसे पहले तो आपने काला और लाल रंग के जिस wire को आपने जोड़ा है उसे अब सिर्फ लाल वायर मान लें। इसके बाद बाकि के बचे एक लाल wire को लाल के बजाये काला मान लें। और फिर बचे हुए एक काला वायर को काला के बजाये हरा मान लें।


ऐसा इसलिए क्योंकि 3 wire वाले पंखे से जो वायर निकला होता है वो इसी तरह से अन्दर से ही compare कर लिया जाता है और तब बाहर इसी 3 कलर के वायर को निकाल दिया जाता है। इसलिए, जब आप इतना कुछ मान लेंगे तो इसका मतलब ये हुआ कि अब आपके पास 4 नहीं बल्कि 3 वायर वाला पंखा ही है जिसमें आप नीचे image में दिखाए गए तरीके से capacitor लगा सकते हैं।

Pankhe me condenser ka connection kaise kare

ऊपर के चित्र में आप देख सकते हैं कि 3 वायर वाले पंखे में किस तरह से अंदर से ही 2 coil को एक साथ जोड़ दिया गया है और बाहर सिर्फ 3 ही connection wire निकाला गया है। और साथ ही ये भी देख सकते हैं कि किस तरह से पंखे में capacitor का connection किया गया है और किस तरह से उसमें supply दिया गया है।

सबसे पहले तो ऊपर और नीचे के coil से जो common wire निकाला गया है उसे direct इनपुट current से जोड़ा जायेगा। इसके बाद बाकि के दोनों wire से capacitor को जोड़ दिया जायेगा। और तब इसके बाद capacitor से जुड़े ऊपर वाले coil के wire को सप्लाई दिया जायेगा। बस इसके बाद आपका connection पूरा हो जायेगा और तब आप इसे कसकर अपने छत से लटकाकर इसका connection बोर्ड से कर सकते हैं।


Capacitor connection करने के बाद पंखा उल्टा घूमने लगे तो क्या करें?

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि जब पंखे में नए तरीके से capacitor का connection किया जाता है तब लोग coil से निकले wire को उल्टा-पुल्टा कर देते हैं। तो इस हालत में पंखा उलटी दिशा में घूमने लग जाता है और हवा का पता ही नहीं चलता है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो तो बिल्कुल भी न घबराएं। ये दिक्कत सिर्फ एक छोटी सी बात की वजह से होती है जिसे कि आप सिर्फ एक काम करके सही कर सकते हैं।

इसके लिए पंखे के capacitor के जिस तार में आपने supply दिया था उस तार से supply हटाकर capacitor के दुसरे तार पर सप्लाई दे दें। ध्यान रहे, आपको capacitor के दोनों वायर के सिर्फ आपस में जगह बदल देना है, लेकिन साथ-ही-साथ ये भी ध्यान रखें कि ऐसा करने पर उस capacitor से जुड़े हुए पंखे के coil के wire पहले की ही भाँति जुडी हुई होनी चाहिए। इस बात को आप नीचे के image से भी अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Pankha ulta ghume to kya kare

उम्मीद है कि अब आपकी ये समस्या भी दूर हो गयी होगी। तो, चलिए अब जानते हैं उन बातों के जरूरी बारे में जिनका आपको इस पूरे process के दौरान ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

पंखा में capacitor का connection करते समय ध्यान रखने वाली जरूरी बातें?

  1. पंखे में कुछ भी changing करने से पहले इसके supply को पूरी तरह से हटा दें ताकि गलती से कहीं आपको करंट न लग जाये।
  2. Ceiling fan में कुछ भी करने से पहले उसे छत से उतार लें और नीचे आराम से इसपर काम करें।
  3. ये connection हमने सुविधा के लिए ceiling fan पर बताया है, लेकिन बाकी के पंखे जैसे Stand fan में भी ठीक इसी तरह से connection किया जाता है और हमने यहाँ जो भी बताया है वो बातें स्टैंड फैन पर भी लागू होती हैं।
  4. capacitor बदलने के लिए ceiling fan का blade (पंखी) जरूर निकाल दें ताकि छत से बिना लटकाए बाद में इसकी testing करने में आपको सहूलियत हो।
  5. ध्यान रहे, आपको सिर्फ पंखी को खोलना है, बाकि के किसी भी नट-वोल्टस को बेवजह न खोलें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है।
  6. जब भी पंखे में लगाने के लिए market से fan capacitor खरीदने जाएँ तो इससे पहले अपने पंखे में पहले से लगे कैपेसिटर की value देखना न भूलें। यदि आपके पंखे में पहले से 2.25 mfd का capacitor लगा है तो आप ज्यादा से ज्यादा 2.50 mfd का capacitor लगा सकते हैं। और यदि 3.15 mfd का capacitor लगा हुआ है तो आपको इसी value का capacitor खरीदना पड़ेगा। ऐसा क्यों, इस बारे में details जानने के लिए आप हमारा पंखे में गलत value का capacitor लगाने से क्या नुकसान होता है पोस्ट पढ़ सकते हैं।
  7. Fan Capacitor में (+) और (-) नहीं होता है। इसे उल्टा-सीधा किसी भी तरह से लगाया जा सकता है।
  8. Capacitor (कैपेसिटर) को Condensor (कंडेंसर) भी कहा जाता है।
  9. जब fan capacitor connection किया हुआ हो जाए तो छत में लटकाने से पहले उसे चलाकर चेक जरूर कर लें। यदि उल्टा घूमे तो पहले ऊपर बताये गए तरीके से इसे सही करें और तभी इसे छत से लटकाएं।


आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं। यदि ये पोस्ट आपको पसंद आये तो इसे शेयर करना न भूलें।

14 Comments;

बेनामी delete 6/09/2017 10:50 pm

Kya post h Awesome bhai 👍

Thanks bro, yadi aap apne naam se comment karte to hamein jyada achchha lagta.

Aapka ye blog bahut achcha hai.looking bahut sundar hai template loading speed bhi badhiya hai. agar aapka blog blogger par hai to please batao kaunsi theme use kar rahe ho.

aapne adsense ads konse lagaye hain. adsense ads use kyo nahi karte ho

Hello Sharuf ji, late reply ke liye mafi chahunga. Darasal mera exam chal raha tha isliye main 2 din se offline tha. Maine abhi tak sirf Adnow ka ads lagaya hai. Mere blog par abhi lagbhag 200+ visit hi hai, isliye abhi tak maine Adsence ke liye apply nahin kiya hai. Achchha visit aate hi apply kar dunga.

Ye wahi purana wala template hi hai, maine sirf ise puri tarah se edit kar diya hai. Lekin abhi bhi ismein ek error hai aur main use sahi nahin kar pa raha hoon, kya aap meri help karenge?

Waise Blogger aur Wordpress blog ki pahchan karna bahut hi aasan hai. Yadi aap ye trick nahin jante hain to main aapse bata sakta hoon.

comment box, url, aadi se hum pata laga sakte hain ki blog wordpress par hai ya blogger par hai.
aapki template me error kya aa raha hai mujhe batao mujhse hoga to main aapki jarur madad karunga.
Adnow se earning badhiya ho jati hai kya

aapki top navigation menu bar ko fix karo aur second wali menu bar ko unfix karo tab thik rahega.

Haan, ye baat maine bhi socha tha lekin mujhe pata nahin hai ki ye kaise kiya jayega. Aap bata dijiye?

page ka 2 baar isliye load hota ki aapne template me kahi par css code me margin galat add ki hai. jisse coding me mistake hui hai.Ise khoj kar fix kare.
bahut si template aisi hoti hain jinme se hum credit link ko remove nahi kar sakte hain. aap credit link ko hide or display none kar sakte hain.

wah aap abhi live blogging kar rahe ho okay.
menu bar css me "position:fixed;" add karo

mujhe lagta hai hum dono ki ek friendship ban gayi hai. waise aapki profile pic nahi dekhi hai. apna facebook page or any contact on social media.

kal maine Adnow ke liye apply kiya tha abhi tak koi bhi main nahi aaya hai. waise kitne din approved ho jata hai. aapko pata hoga kyoki aapne already kiya hai.

sir mixer grinder aur press ko kaise repair karen

Ravindra ji, repairing karne ki jankari comment mein sahi se bataya nahin ja sakta nahin to hum jaroor batate. Lekin aap chinta na karein, bahut hi jald hum Press iron ko repair karne ke bare mein post karenge.

Abhi tak maine mixer grinder ko repair karne ka kaam nahin kiya hai isliye is bare mein post karne mein abhi mujhe time lag sakta hai. Lekin yahan bhi nishchint rahein ki hum mixer grinder ke bare mein bhi post jaroor karenge. Filhal aap nimnlikhit link se Repairing se related hamare post padh sakte hain...
http://www.electguru.com/search/label/Repairing